AN FSMS ISO 22OOO:2018 Certified Organisation
Registration No & Date: 35/KH 30-01-1984

श्री उग्रसेन सहारण

श्री उग्रसेन सहारण
प्रबन्ध संचालक

श्रीगंगानगर जिला दुग्ध उत्पादक सहकारी संघ अपने सदस्यों के आर्थिक, पारिवारिक एंव सामाजिक हिंतो की रक्षा एंव गुणात्मक परिवर्तन के लिये विभिन्न पशु विकास कार्यक्रम, सामाजिक सुरक्षा, डेयरी विकास के माध्यम से उन्हें पूर्ण संतुष्टि देने का प्रयास कर रहा है । संघ द्वारा अपने दुग्ध उत्पादकों को उचित मूल्य पर पशु आहार, मिनरल मिक्सचर, यू0एम0बी0, हरे-चारे के बीज उपलब्ध कराये जाते है इसके साथ साथ पशुपालकों के दूधारू पशुओं हेतु आपातकालीन पशु चिकित्सा, कृत्रिम गर्भाधान, टीकाकरण एंव बांझ निवारण कैम्पों की सुविधा उपलब्ध प्रदान की जा रही है ।

संघ के सामने प्राइवेट डेयरियों की चुनौति उभर कर सामने आ रही है । इस चुनौति का सफलतापूर्वक मुकाबला संघ द्वारा अपने खर्चो में कटौति कर एंव अपने डेयरी संयत्र की क्षमता का अधिक से अधिक उपयोग कर किया जा रहा है ।

संघ का मूलभूत सिद्वान्त, जहां एक और ग्रामीण दुग्ध उत्पादको को बिचैलियों से मुक्त कर उनके दूध का अधिकतम मूल्य प्रदान के साथ साथ समस्त पशुपालकों के चहुंमुखी विकास के लिये प्रयत्नशील है । हम निरन्तर बेहतर पशुपालन, स्वच्छ दुग्ध उत्पादन व सामाजिक सुरक्षा के लिये संघ की योजनाओं के माध्यम से पशुपालकों को लाभ पहुंचाने का पूर्ण प्रयास कर रहें है।

दूध समितियों की कार्यप्रणाली में पारदर्शिता के लिये समितियों का आधुनिकीकरण किया जा रहा है। श्वेत क्रान्ति में महिलाओं की भागीदारी भी सुनिश्चत की जा रही है । स्वच्छ दूध उत्पादन के तहत संघ के विभिन्न दूध मार्गो की समितियों को चरणबद्व तरीके से बल्क मिल्क कूलर स्थापित करने के साथ साथ उन पर आधुनिक तकनीक जैसे ऑटोमेटिक मिल्क कलेक्शन यूनिट, इलेक्ट्रोनिक मिल्कों टेस्टर व लेक्टोस्केन के माध्यम से दूध संकलन की कार्य योजना जारी है ।

एक ओर जहां संघ के प्रयासों से ग्रामीण क्षेत्र के दुग्ध उत्पादकों को उनके दूध का उचित मूल्य उपलब्ध कराया जा रहा है दूसरी ओर राज्य के शहरी एंव ग्रामीण उपभोक्ताओं की मांग के अनुसार शुद्व, स्वास्थ्यप्रद उत्तम गुणवत्ता के डीटीएम, स्टेण्डर्ड व फुल क्रीम पैकड दूध व दुग्ध पदार्थ घी, टेबल बटर, पनीर, छाछ, लस्सी, फलेवर्ड मिल्क एंव दही की उपलब्धता सुनिश्चित करायी जा कर द्विपक्षीय सामाजिक दायित्वों का निवर्हन संघ द्वारा किया जा रहा है । मैं आशा करता हूं कि आप सभी दुग्ध उत्पादकों, उपभोक्ता एंव अन्य एजेन्सियों का सहयोग सदैव इस संघ को मिलता रहेगा ।

!!जय सहकार!!